मंगलवार को सेंसेक्‍स 300 अंकों से ज्‍यादा बढ़त के साथ बंद हुआ.

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. मजबूत शुरुआत के बाद कारोबार के दौरान सेंसेक्‍स और निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई. हालांकि आखिरी घंटे में खरीदारी की वजह से सेंसेक्स 379 अंक बढ़कर 36,442 अंक पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 123 अंक चढ़कर 10,987 के स्‍तर पर रहा. बता दें कि सोमवार को शिवरात्रि की वजह से भारतीय शेयर बाजार बंद थे.

कैसी रही शेयर की चाल  

शुरुआती कारोबार में जिन शेयरों में तेजी देखने को मिली उनमें टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, एक्‍सिस बैंक, ओनएजीसी, कोलइंडिया, टाटा स्‍टील, एनटीपीसी, मारुति और आईसीआईसीआई बैंक हैं.वहीं यस बैंक, एलएलंडटी, पावर ग्रिड, टीसीएस, एचयूएल और इन्‍फोसिस के शेयर लाल निशान पर बंद हुए.

जुर्माने का असर यस बैंक पर

कारोबार के दौरान यस बैंक के शेयर में 0.04 फीसदी की तेजी रही. बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर से जुड़े दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर यस बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. स्विफ्ट संदेश भेजने वाला एक वैश्विक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाएं लेनदेन के लिए करती हैं.

सोना 320 रुपये सस्‍ता

इस बीच वैश्विक बाजार के कमजोर रुख और स्थानीय आभूषण कारोबारियों की सुस्त मांग की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. दिल्ली बुलियन मार्केट में मंगलवार को सोना 320 रुपये गिरकर 33,450 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. जबकि औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की डिमांड में कमी की वजह से चांदी भी 450 रुपये गिरकर 39,500 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. वैश्विक स्तर पर, न्यूयॉर्क में सोना गिरावट के साथ 1,285.20 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 15.14 डॉलर प्रति औंस रह गई. बता दें कि महाशिवरात्रि पर्व के कारण सोमवार को बुलियन मार्केट बंद था.

LEAVE A REPLY