टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल सिस्टम की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से अपने एप के नए अपडेट में ‘वॉइस मैच’ और ‘ओके गूगल’ कमांड से आपके फोन को अनलॉक करने की क्षमता खत्म कर रही है.

सैन फ्रांसिस्को : टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल सिस्टम की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से अपने एप के नए अपडेट में ‘वॉइस मैच’ और ‘ओके गूगल’ कमांड से आपके फोन को अनलॉक करने की क्षमता खत्म कर रही है. सर्च इंजन एंड्रायड डिवाइस को अनलॉक करने की अपेक्षा ‘वॉइस मैच अनलॉक’ फीचर को सिर्फ ‘असिस्टेंट इंटरफेस’ को लांच करने तक सीमित कर रहा है. ‘मोटो जेड’ और ‘पिक्सल एक्सएल’ डिवाइसेस पहले ही गूगल एप के 9.27 अपडेट में इस फीचर को खत्म कर चुके हैं.

‘एंगेजेट’ की रिपोर्ट के अनुसार, अभी फुल वॉइस अनलॉकिंग क्षमताओं वाली अन्य डिवाइसें भी गूगल के 9.31 अपडेट के साथ इस फीचर को खो देंगी. इससे पहले ‘ओके गूगल’ कमांड और प्रश्न से डिवाइस संबंधित एप पर स्क्रीन अनलॉक कर देगी. गूगल ने पहले ही ‘पिक्सल 3’ और ‘पिक्सल 3एक्सएल’ लांच करके उसमें ‘अनलॉक विद वॉइस मैच’ फीचर को शामिल नहीं किया.

रिपोर्ट के अनुसार, सीईएस 2019 में, कंपनी ने सिर्फ कुछ दिन पहले यह घोषणा की थी कि वह सभी एंड्रोएड डिवाइसेज से यह फीचर हटा रही है. यह कदम यूजर के समान आवाज वाले दूसरे व्यक्ति या यूजर की रिकॉर्डेड आवाज से फोन को सुरक्षित करने के उद्देश्य से उठाया गया है.

LEAVE A REPLY