देशभर में तेल के दाम बढ़ रहे हैं तो वहीं पंजाब की कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर आम लोगों को बड़ी राहत दी है.

बीते कुछ दिनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वहीं पंजाब की कांग्रेस सरकार ने पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर राज्‍य के लोगों को बड़ी राहत हैं. दरअसल, सोमवार को विधानसभा में पेश किए गए बजट में सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये और डीजल की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर की घोषणा की है. नई कीमतें आज रात से लागू हो जाएंगी. विधानसभा में बजट पेश करते हुए पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने बताया कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती के लिए वेल्यू एडेड टैक्स (VAT) में कटौती की गई है.

पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 1,58,400 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया.बजट में नए वित्‍त वर्ष के लिए किसी नई टैक्‍स प्रावधान का ऐलान नहीं किया गया है.बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है. इन क्षेत्रों के लिए बजट आवंटन में 9 से लेकर 35 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. वहीं बजट में राजस्व घाटा और राजकोषीय घाटा क्रमश: 11,687 करोड़ रुपये और 19,658 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है.

5 दिन से बढ़ रहे तेल के दाम

इंटरनेशनल मार्केट में कच्‍चे तेल के भाव बढ़ने की वजह से बीते 5 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. पांच दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 58 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 49 पैसे का इजाफा हुआ है. वहीं अगर सोमवार की बात करें तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई पेट्रोल 15 पैसे महंगा हुआ जबकि चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई.  डीजल की कीमतों की बात करें तो दिल्ली और कोलकाता में 13 पैसे तो मुंबई और चेन्नई में 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

LEAVE A REPLY