फास्ट फूड आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी काफी प्रभावित करता है. बता दें फास्ट फूड खाने से हार्मोनल इम्बैलेंस का सामना करना पड़ता है

 फास्ट फूड हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन इन सब के बाद भी हम खुद को इसे खाने से रोक नहीं पाते. कभी दोस्तों के साथ के बहाने तो कभी अपने मन के बहाने, फास्ट फूड खाने का कोई न कोई बहाना हम ढूंढ़ ही निकालते हैं. जब तक डॉक्टर्स की मनाही का सॉलिड रीजन नहीं मिल जाता हम किसी न किसी बहाने बाहर के तले-भुने खाने के पीछे दौड़ ही पड़ते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं फास्ट फूड छोड़ने का आपकी जिंदगी और आपकी सेहत पर क्या असर होता है. अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं फास्ट फूड छोड़ने से होने वाले फायदों के बारे में-

पं बंगालः दीघा में शुरू हुआ ‘Sea Food Festival’, मछलियों की 180 प्रजातियों की प्रदर्शनी

त्वचा पर असर-
बता दें फास्ट फूड आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी काफी प्रभावित करता है. चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और दाग-धब्बे कहीं न कहीं फास्ट फूड की भी देन होती है. बता दें फास्ट फूड खाने से हार्मोनल इम्बैलेंस का सामना करना पड़ता है, जिससे त्वचा में दाग-धब्बे होने लगते हैं. जिससे आपकी त्वचा की खूबसूरती कम होती है.

OMG! अजीबोगरीब बीमारी से जूझ रही है यह महिला, नहीं सुन सकती मर्दों की आवाज

नींद न आना
फास्ट फूड खाते वक्त हमें इस बात का अंदाजा कभी नहीं रहता कि ये हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी नींद को भी प्रभावित कर सकता है. बता दें नींद न आने का एक कारण फास्ट फूड का सेवन भी होता है, क्योंकि इसे खाने से न्यूरोकेमिकल प्रोसेस प्रभावित होती है, जिसके चलते नींद न आना और चिड़चिड़ापन शरीर को घेरने लगती है. तो अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो जंक फूड या फास्ट फूड को जल्द से जल्द अलविदा कहने की ठान लें.

Food Facts : इस स्कूल में बैन है वेजिटेरियन खाना, दूध बेचना भी है मना

दिल पर असर
बता दें फास्ट फूड का सबसे अधिक असर होता है दिल पर.  दरअसल, फास्ट फूड में शुगर और फैट काफी मात्रा में होता है जो दिल की समस्याओं को बढ़ाती है. इसलिए दिल का ख्याल रखने के लिए फास्ट फूड को छोड़ना ही बेहतर है.

बालों का झड़ना
फास्ट फूड सबसे ज्याादा प्रभावित करते हैं हमारे बालों को. दरअसल, प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में ताजे खाने के मुकाबले में पोषक तत्व काफी कम मात्रा में होते हैं, जिसके चलते हमारे बालों को जितनी मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वह नहीं मिल पाते. यही कारण है कि फास्ट फूड खाने से बाल रूखे होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं.

LEAVE A REPLY