BSF Constable Recruitment 2019 सीमा सुरक्षा बल ने कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों पर उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसमें 1763 उम्मीगवारों का चयन किया जाएगा.

 

सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) ने कई पदों के लिए भर्ती निकाली है. इस भर्ती के माध्यम से कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. गृह मंत्रालय ने 2019 साल के लिए यह नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसनें पुरुष और महिला उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा. अगर आप भी इस भर्ती में अप्लाई करना चाहते हैं और इन पदों के योग्य हैं तो आप आवेदन करने की आखिरी तारीख से पहले अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है…

भर्ती में 1763 उम्मीदवारों को चयन किया जाएगा, जिसनें टेलर के 38, कारपेंटर के 13, कुक के 561, बार्बर के 146, वेटर के 9 समेत पेंटर, कॉबलर आदि पद शामिल हैं. चयनित होने वाले उम्मीगवारों की पे-स्केल 21700 – 69100/- (Level – 3) रुपये होगी.

योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना आवश्यक है और दो साल का काम का अनुभव होना भी जरूरी है.

आयु सीमा

भर्ती में 18 साल से 23 साल तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही आरक्षण संबंधी नियमों के आधार पर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट भी दी जा सकती है. यह उम्र अगस्त 2019 के आधार पर तय की जाएगी.

आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

आवेदन करने की आखिरी तारीख- नोटफिकेशन जारी होने के एक महीने बाद तक.

कैसे होगा सेलेक्शन

उम्मीदवारो का चयन पीईटी, पीएसटी और ट्रेड टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

LEAVE A REPLY