ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल (Google) बीते साल यानी 2018 में देश में सकारात्मक चर्चा वाला शीर्ष ब्रांड रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल के बाद फेसबुक की कंपनी व्हॉट्सएप (Whatsapp) और गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब का स्थान रहा.

मुंबई : ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल (Google) बीते साल यानी 2018 में देश में सकारात्मक चर्चा वाला शीर्ष ब्रांड रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल के बाद फेसबुक की कंपनी व्हॉट्सएप (Whatsapp) और गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब का स्थान रहा. ब्रिटेन की ऑनलाइन बाजार अनुसंधान एवं डाटा विश्लेषण कंपनी यूगव की रिपोर्ट के अनुसार गूगल सकारात्मक चर्चा (बज स्कोर) के 57.2 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रही. व्हॉट्सएप 55.7 और यूट्यूब 52.9 के स्कोर के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं.

सोशल नेटवर्क्स की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा
किसी कंपनी के लिए यह स्कोर उसके ब्रांड के बारे में पिछले दो सप्ताह में हुई सकारात्मक और नकारात्मक चर्चा के आधार पर निकाला जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल ब्रांड और सोशल नेटवर्क्स की लोकप्रियता में इजाफा हो रहा है. शीर्ष तीन स्थानों पर प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां रही हैं जबकि सोशल नेटवर्क कंपनियां फेसबुक और इंस्टाग्राम क्रमश: नौवें और दसवें स्थान पर हैं.

टिकट बुकिंग पोर्टल मेकमाईट्रिप चौथे और अमेजन पांचवें स्थान पर हैं. पूरे साल गलत कारणों से चर्चा में रहीं एप आधारित टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली उबर और ओला क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रहीं.

LEAVE A REPLY