‘डेटा सुनामी’ प्रीपेड ग्राहकों के लिए है जिसमें कॉलिंग और SMS की सुविधा नहीं दी गई है.

 भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने 98 रुपये का एक प्रीपेड प्लान लांच किया है. इस प्लान के तहत ग्राहकों को रोजाना 1.5 जीबी डेटा दिया जा रहा है. इस प्लान की वैलिडिटी 26 दिनों की है. BSNL ने इस प्लान का नाम डेटा सुनामी रखा है. हालांकि इस प्लान में वॉयल कॉलिंग और SMS की सुविधा नहीं है. दूसरे टेलीकॉम की बात करें तो ज्यादातर कंपनियां कॉम्बो प्लान ऑफर करती हैं, जिनमें डेटा के अलावा कॉलिंग और SMS की भी सुविधा दी जाती है.  लेकिन, BSNL के इस प्लान को डेटा के लिए डिजाइन किया गया है.

BSNL के इस प्लान का मुकाबला Reliance Jio के  98 और Airtel के 119 रुपये  वाले प्लान से है. जियो के 98 रुपये वाले प्लान में रोजाना 2 जीबी डेटा मिलता है. इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है. इसके अलावा अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 SMS की सुविधा दी गई है. पहले इस प्लान की वैलिडिटी 14 दिन हुआ करती थी.

TRAI ने बताया, ‘केवल जियो और बीएसएनएल ने ही जोड़े नए ग्राहक’

वहीं, अगर जियो के 149 रुपये के प्लान की बात करें तो इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है. इस प्लान में रोजाना 1.5 जीबी डेटा दिया जाता है. इसके अलावा 100 SMS भी रोजाना दिए जा रहे हैं. अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी वॉयस कॉलिंग की भी सुविधा है.  ध्यान देने वाली बात ये है कि BSNL के पास अभी भी 4G नेटवर्क नहीं है. कंपनी के पास फिलहाल 3G नेटवर्क है.

LEAVE A REPLY